आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताए सर्दियों में फेफड़ों का ख्याल रखने के 5 तरीके

आयुर्वेदिक डॉक्टर ने बताए सर्दियों में फेफड़ों का ख्याल रखने के 5 तरीके

सेहतराग टीम

सर्दियों का मौसम आ गया है। इसी के साथ कई तरह की बीमारी भी शुरू हो गई हैं। वैसे सर्दियों में सर्दी जुखाम होना आम बात है। लेकिन इस बार न केवल विभिन्न प्रकार के प्रदूषण और फ्लू से आपको अपनी रक्षा करनी है, बल्कि आपको कोरोनावायरस इंफेक्शन से भी बचना है। इसलिए अब आपको अपने फेफड़ों की देखभाल दोगुनी करनी होगी। यही नहीं सर्दियों का मौसम सांस के रोगियों के लिए भी बेहद कष्टप्रद होता है। इन सभी परेशानियों से बचने के लिए आप आयुर्वेद का सहारा ले सकते हैं। आयुर्वेदिक उपाय न केवल आप के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हैं बल्कि इन का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। तो आइए अब आयुर्वेदिक डॉक्टर के बताए सर्दियों में फेफड़ों का ख्याल रखने के 5 तरीकों के बारे में जानते हैं।

पढ़ें- नसें खून से भरकर बड़ी हो गई हैं तो लगाएं ये आयुर्वेदिक लेप, जल्द होगा आराम

सर्दियों में फेफड़ों का ख्याल रखने के 5 तरीके (5 Ways to Take Care of Your Lungs in Winters in Hindi):

1- तिल के तेल का प्रयोग

आप सुबह उठने के बाद दो चम्मच तेल लेकर उसका कुल्ला करें। फिर ब्रश करें। ऐसा करने से आपके मुंह का सूखापन कम होता है और वायु प्रदूषण के कारण होने वाले किसी भी प्रकार के मुंह के इंफेक्शन से बचे रहते हैं।

2- त्रिफला का माउथ वॉश

यह माउथ वाश आप को सुबह उठ कर खाली पेट करना होता है। त्रिफला में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और इसमें एंटी ऑक्सीडेटिव प्रॉपर्टीज भी होती हैं। जो हमारे इम्यून सिस्टम के लिए अच्छी होती हैं। पहले त्रिफला को पानी में उबालें और काढ़ा बनायें। फिर गुनगुना होने पर इससे माउथ वाश करें।

3- ब्रीदिंग एक्सरसाइज ट्राई करें

यदि आप इस समय ब्रीदिंग एक्सरसाइज करते हैं तो आप स्वयं को बीमारियों से दूर रखते हैं व अपने फेफड़ों को भी मजबूत भी बना सकते हैं। इसके लिए आप सुबह उठ कर कपाल भाती व भस्त्रिका ट्राई कर सकते हैं। परन्तु यदि आप इन्हे शाम को करते हैं तो नाड़ी शोधन बेस्ट है।

4- नेस़ल वाश या जल नेती

यह एक आयुर्वेदिक तकनीक है जो आप को बीमारियों से दूर रखती है। इससे आप को सांस संबंधी परेशानी में आराम मिलेगा जैसे कि अक्सर सर्दियों में नाक बंद हो जाती है। इस क्रिया से आपका नासा द्वार खुलेगा। इसके लिए आप हल्के नमक के घोल का प्रयोग कर सकते हैं। इस घोल में आप 2 बूंदे तेल की भी मिला सकते हैं। इसके बाद नेस़ल वाश करें।

5- तुलसी के पत्तों का प्रयोग करें

रिसर्च बताती हैं कि तुलसी आप के श्वसन तंत्र के लिए बहुत अच्छी औषधि है। यह आप की इम्यूनिटी को बढ़ाती है और आप के फेफड़ों को भी स्वस्थ रखती हैं। यदि आप के पास तुलसी की ताजी पत्तियां उपलब्ध नहीं है तो आप तुलसी की चाय भी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

याददाश्त अच्छी करने के अलावा ये फायदे भी देता है शंखपुष्पी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।